Business is booming.

ये हैं दुनिया के सबसे भ्रष्ट Top 10 देश, भारत का स्थान इतना

0 51

- Advertisement -

 

भारत में इन दिनों चुनावो का मौसम है। आज़ादी के बाद लगभग हर चुनाव में गरीबी के अलावा राजनीतिक पार्टियों के लिए भ्रष्टाचार  प्रमुख मुद्दा रहता है। एक के बाद एक घोटाले के सामने आने से अंदाज़ा लगाना सहज है कि देश को भ्रष्टाचार का दीमक किस कदर खोखला कर रहा है।
भारत में सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार सरकारी दफ्तरों में व्याप्त है जहाँ चपरासी से लेकर अधिकारी तक बगैर चढ़ावा लिए कोई काम नहीं करते हैं।
इतना करप्शन होने के बावजूद भारत दुनिया के सबसे भ्रस्ट देशों कि टॉप 10 की सूची में शामिल नहीं है। भ्रष्ट देशों की लिस्ट में भारत 78वें पायदान पर है।
usnews वेबसाइट के मुताबिक दुनिया के सबसे भ्रस्ट देशों के लिस्ट में इराक़ का नाम सबसे पहले आता है। लगातार आतंक का दंश झेल रहे इराक़ में करप्शन सर चढ़कर बोल रहा है। हाल के दिनों में इराक़ में लोगो ने करप्शन के खिलाफ प्रदर्शन भी किया है। इराक़ के बाद अगला नंबर पकिस्तान का आता है। भारत के खिलाफ आतंकी गतिविधियों में संलिप्त पकिस्तान दुनिया के सबसे भ्रष्ट देशों की सूची में दुसरे स्थान पर आता है। पकिस्तान के बाद ईरान , मेक्सिको जैसे देश में सबसे ज्यादा करप्शन व्याप्त है।

 

ये हैं दुनिया के सबसे भ्रष्ट टॉप 10 देश (The World’s 10 Most Corrupt Countries) 

 

Iraq 1
Pakistan 2
Iran 3
Nigeria 4
Colombia 5
Angola 6
Mexico 7
Ghana 8
Myanmar 9
Guatemala 10

 

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.