Business is booming.

नोखाः नगर वासियों ने की वृक्षारोपण और स्वक्षता अभियान की शुरुआत, पहले दिन लगाए 21 पौधे

0 127

- Advertisement -

रोहतासः एक तरफ लोग जहां निर्दयता से पेंड़-पौधों को काटकर अपनी स्वार्थ सिद्धि में लगे हैं वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो स्वार्थ से परे इस सृष्टि को बचाने और धरा को सजाने-संवारने में लगे हैं। जिले के नोखा में भी कुछ लोगों द्वारा ऐसी ही पहल की गई है। यहां सोमवार को अखिल विश्व गायत्री परिवार युवा प्रकोष्ट एवं महिला मैत्री फुटबॉल क्लब नोखा के द्वारा वृक्षारोपण और स्वच्छता अभियान की शुरूआत की गई।

इस अभियान की शुरूआत शहर स्थित पुराना शिव मंदिर के प्रांगण से की गई जहां अभियान के पहले दिन लगभग 21 पौधे लगाए गए। इस अभियान में शहर के दर्जनों युवक, युवति एवं प्रबुद्ध नागरिकों नें निःस्वार्थ भाव से अपना योगदान दिया।

इस मौके पर प्रोफेसर श्याम लाल सिंह ने कहा कि हरियाली के बिना स्वच्छ व स्वस्थ जीवन की परिकल्पना नही की जा सकती है। उन्होने कहा कि जिस तरह से दिन प्रतिदिन प्राकृतिक संतुलन बिगड़ते जा रहा है, अगर समय रहते उसके प्रति सचेत नहीं हुए तो इस सृष्टि का नाश निश्चित है।

यह वृक्षारोपण अभियान एक छोटी सी कोशिश है इस धरा की रक्षा के लिए, जिसके लिए हम सभी नगरवासी दृढ़संकल्पित हैं। आगे उम्मीद करते हैं कि अन्य लोग भी इसे समझेंगे और इसमें हाथ बटाएंगे। श्याम लाल सिंह के मुताबिक इस बाबत DFO रोहतास से भी पहल करने की गुहार लगाई गई है जिस पर उन्होने हर संभव मदद करने का भरोसा जताया है।

इस अभियान में समाजिक कार्यकर्ता बब्लू केशरी, अजय कुमार, सुनील गुप्ता, नारायणजी, संतोष गुप्ता, रविश सिन्हा, पंकज कुमार, अजय गुप्ता के अलावे महिला मैत्री फुटबॉल से अमृत पटेल, सिमी राज, चांदनी, रानी, रूबी, सीपी, गुड़िया, नीलम, नीलम पटेल, शुभम, सोनाली, सुमन, सुजाता आदि ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.