Business is booming.

मन की बात में बोले पीएम मोदी- देश के जवानों के नाम है इस बार की दिवाली

0 94

- Advertisement -

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को दीपावली पर देशवासियों को मन की बात में संबोधित किया।

mann-ki-baat-infolismcom

image courtesy: narendramodi.in

प्रधानमंत्री मोदी ने आज दीपावली के मौके पर रेडियो पर ‘मन की बात’ के माध्यम से देश को संबोधित किया.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिवाली के मौके पर देशवासियों को शुभकमनाएं दी.कार्यक्रम में अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बार की दीपावली सेना के जवानों के लिए मनाएं। देश भर में सेना के जवानों के लिए दिया जले। हर दिल में सेना के लिए प्यार है।उन्होंने कहा कि सेना के जवान सिर्फ सीमा पर ही नहीं, जीवन के हर मोर्चे पर खड़े हुए पाए जाते हैं। प्राकृतिक आपदा हो, कानूनी व्यवस्था का संकट हों, दुश्मनों से भिड़ना हो या फिर गलत राह पर चल पड़े नौजवानों को वापिस लाने के लिये साहस दिखाना हो, हमारे जवान जिंदगी के हर मोर्चे पर राष्ट्र भावना से प्रेरित होकर काम करते रहते हैं।

प्रधानमंत्री ने मीडिया की भी सराहना की, जिसने इस दीपोत्सव को सेना के प्रति आभार व्यक्त करने के अवसर में पलट दिया।पीएम ने कहा कि Sandesh2Soldiers से देशवासियों ने जवानों को संदेश भेजे। जवानों को संदेश भेजने के लिए देशवासियों का आभार। देश के हर व्यक्ति ने जवानों को संदेश भेजा। पूरा देश जवानों के साथ खड़ा है।देश के लोगों ने कविता, गीत, कार्टून के माध्यम से देश के जवानों को लिए संदेश भेजा।

सरदार पटेल एकता के लिए जिए

 इस कार्यक्रम में मोदी ने अपने मन की बात रखते हुए सरदार वल्लभ भाई पटेल का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, इतिहास गवाह है कि चाणक्य के बाद भारत को एक करने का काम सरदार वल्लभ भाई पटेल है। वे देश की एकता के प्रतीक थे।  पटेल ने भारत की एकता को ही मंत्र बनाया। बता दें कि 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जन्मतिथि है।

छठ पूजा सूर्य उपासना का पर्व 

पीएम ने लोगों से दिवाली का दीया जलाकर गरीबी, निरक्षरता, अंधविश्वास के अंधकार से मुक्ति का संकल्प लेने को कहा। पीएम ने देशवासियों को छठ पूजा की बधाई देते हुए कहा कि यह भगवान सूर्य की उपासना का महापर्व है।छठ पूजा में उगते सूर्य के साथ ही डूबते सूरज की भी पूजा की जाती है। भारत के पूर्व इलाके में छठ पूजा बहुत बड़ा त्योहार।

खुले में शौच से मुक्त होगा भारत

 इसके अलावा मोदी ने देश भर में चलाये जा रहे स्वक्छ्ता अभियान के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा कि,सिक्किम और हिमाचल के बाद एक नवंबर से केरल भी शौच मुक्त राज्य बन जाएगा। कई अन्य राज्यों में खुले में शौच से मुक्त बनने की दिशा में तेजी से काम हो रहे हैं। उन्होंने कहा दीपावली स्वच्छता का पर्व है, इसलिए दिवाली घर तक ही सीमित नहीं रहनी चाहिए बल्कि बाहर भी होनी चाहिए।

आपको बता दें कि, मन की बात’ कार्यक्रम का ये 25वां प्रसारण था।प्रधानमंत्री रेडियो पर हर महीने के आखिरी रविवार को इस कार्यक्रम के माध्यम से जनता के सामने अलग-अलग मुद्दों पर अपनी राय रखते हैं. यह कार्यक्रम रविवार सुबह 11 बजे से आकाशवाणी और दूरदर्शन के सभी चैनलों पर सीधा प्रसारित हुआ।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.