Business is booming.

सावधान ! इन सड़कों पर बिछा है मौत का खौफ़नाक जाल

0 187

- Advertisement -

विविधताओं से भरी ये दुनिया बहुत बड़ी है। यहाँ कदम-कदम पर वेशभूषा औए भाषाएँ बदल जाती हैं। यहाँ हर दुसरे-तीसरे कदम पर तासीर बदल जाती है। यहाँ जिज्ञासा है, रोमांच है, रोमांस है, चुनौती है और जोखिम भी है। ये खुबसूरत भी है और डरावनी भी। ऐसे में हम हर चीज को जानते हों ये कोई जरुरी नहीं, लेकिन जानना जरुरी है। हम बताने जा रहे हैं आपको दुनिया की कुछ ऐसी सड़कों के बारे में जिनसे गुजर जाने के बाद लोग कहते हैं “थैंक्स गॉड” , क्योंकि वहां बिछा है मौत का खौफ़नाक जाल और उनसे गुजरना मौत को चुनौती देने जैसा है।

द रोड ऑफ डेथ, चुनौती, सड़कद रोड ऑफ डेथ: यह सड़क दक्षिण अमरीका के बोलीविया देश में स्थित है। इस सड़क की लम्बाई तकरीबन 64 किलोमीटर है। खुबसूरत प्राकृतिक वादियों से होकर गुजरने वाली यह सड़क बहुत हीं संकरी और फिसलन भरी है। इस सड़क पर ड्राइविंग के दौरान गाड़ियों के चक्के फिसलने का खतरा बना रहता है। फिसलन कि वजह से तो कई बार गाड़ियों के चक्के फिसलकर खाइयों में भी चले जाते हैं। इस सड़क पर प्रत्येक वर्ष लगभग 200 से 250 यात्रियों कि मौत हो जाती है। लिहाजा ड्राइविंग करने में बेहद एहतियात बरतने की जरुरत होती हैं। कुल मिलाकर इस सड़क पर ड्राइविंग में थोड़ी भी चुक होने का मतलब है सीधा मौत से सामना। “द रोड ऑफ डेथ” के नाम से प्रचलित इस सड़क का नाम उत्तर युगान्स रोड है।

मैत्री राज मार्ग: पाकिस्तान स्थित यह सड़क दुनिया कि सबसे ऊँची अन्तर्राष्ट्रीय पक्की सड़क है। समुद्र तल से लगभग 4,690 मीटर की उंचाई पर स्थित यह सड़क अक्सर भूस्खलन और बाढ़ से ग्रसित रहती है। खतरनाक तीखे मोड़ों कि वजह से यह सड़क दुनिया भर में मशहूर है। यह सड़क काराकोरम पर्वत शृंखला में पकिस्तान और चीन को जोड़ती है। पाकिस्तान सरकार ने इस सड़क का नाम “मैत्री राज मार्ग” रखा है, जिसे लोग काराकोरम राज मार्ग के नाम से जानते हैं। बेहद खुबसूरत प्राकृतिक वादियों के बीच से होकर गुजरने के बाद भी लोगों के बीच इस सड़क को लेकर खौफ है। जानकारी के मुताबिक़ इसके निर्माण के समय लगभग 900 कर्मचारीयों कि जान जा चुकी है।

स्किपर्स कैन्योन रोड: न्यूजीलैंड की इस सड़क का नाम भी दुनिया की खतरनाक सड़कों में शुमार है। अपने घुमावदार रूट के लिए मशहूर इस सड़क पर ड्राइविंग करने के लिए विशेष परमिट लेनी पड़ती है। इस पर ड्राइविंग करना बेहद खतरनाक माना जाता है। इस सड़क पर हर वो खतरा मौजूद है, जो आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है। कहीं पर अंधा मोड़ तो कहीं पर गहरी खाई,  कहीं टूटी सड़क तो कहीं एकदम संकरी। ऐसे में एक्सीडेंट होना आम बात है। महज 16.5 किलोमीटर लम्बी इस सड़क के बारे में कहा जाता है, कि इस सड़क पर ड्राइव करने से पहले अन्य कागजातों कि तरह हीं लाइफ इंश्योरेंस भी जरुरी है।

मौत का हाईवे: यह सड़क ब्राजील कि दूसरी सबसे बड़ी सड़क के रूप में जानी जाती है। ये सड़क भी अन्य सडकों कि तरह हीं खौफ़नाक है। खराब रखरखाव और बुरे हालात की वजह से इस सड़क पर हादसे आम बात हैं। हादसों कि वजह से इस सड़क पर हर साल हजारों की तादाद में लोग मर जाते हैं। “मौत का हाईवे” नाम से प्रचलित इस राजमार्ग का नाम BR – 116 है।

गुओलियांग सुरंग मार्ग: यह सड़क चीन में स्थित है। इसे चीन की सबसे खतरनाक सड़क माना जाता है। पहाड़ों को काट कर बनाए गए इस सड़क का निर्माण ग्रामीण इलाकों को गुओलियांग शहर से जोड़ने के लिए किया गया है। इस मार्ग पर गाड़ियों का परिचालन बहुत कम होता है, लेकिन इसकी गिनती चीन के शीर्ष मार्गों में होती है। 1970 के दसक में पहाड़ों को काट कर ग्रामीणों ने इस सड़क और सुरंग को बनाया था। सुरंग कि चौड़ाई लगभग 4 मीटर है इसलिए ड्राइव करते वक्त चालकों को बेहद सावधान रहना पड़ता है।

लॉस काराकोलस पास: दक्षिण अमेरिका स्थित यह सड़क चिली के बीच पहाड़ एंड्रियास से होकर अर्जेंटीना तक गुजरती है। यह सड़क लगभग पुरे साल बर्फ से ढंकी रहती है। सड़क पर तेज ढलान है और कोई सुरक्षा भी नहीं। लोग मजबूरीवश जान हथेली पर लेकर इस सड़क पर गाड़ी चलाते हैं। इस पर गाड़ी चलाना अपने आप में एक बड़ी चुनौती है।

Read also: राष्‍ट्रपति भवन के उद्यान में राष्‍ट्रपति ने लगाया एक अजीबोगरीब पौधा

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.