Business is booming.

सुपौल : ठनका की चपेट में आने से एक की मौत, दो घायल

0 619

- Advertisement -

सुपौल में वज्रपात की घटना में  ठनका की चपेट में आने से भपटियाही थाना क्षेत्र निवासी एक किशोर की मौत हो गई। घटना सुबह की है पूर्वी कोसी तटबंध के 32 किलोमीटर स्पर के पास कुछ ग्रामीण भैंस चरा रहे थे। इसी दौरान तेज आंधी और बारिश के बीच ठनका गिरा। भपटियाही पंचायत के निवासी प्रवेश कुमार (16) ठनका की चपेट में आ गए बुरी तरह झुलसने के कारन प्रवेश की मौत हो गयी।

जबकि घटना में किशुन देव मंगरदैता 60 वर्ष और शिव नंद बुद्ध नगरी 46 वर्ष जख्मी हो गया। जिसे स्थानीय ग्रामीणों ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भपटियाही मे भर्ती कराया जो खतरे से बाहर है। घटना को लेकर भपटियाही थाना पुलिस ने मृतक के लाश को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल सुपौल भेज दिया है।

तेज़ बारिश के बीच ठनका की सम्भावना दिखे तो ये न करें

बारिश में पेड़ के नीचे न छिपे, मोबाइल का इस्तेमाल न करें। अगर आप कहीं निकले हैं और रास्ते में अचानक मौसम खराब हो जाए। तो तत्काल आपको कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए।  कड़क व बारिश के दौरान पेड़ के नीचे न खड़े हो। बिजली के खंभों और वृक्षों से दूर रहें, धात्विक वस्तुओं से भी दूरी बनाए रखें और विद्युत उपकरणों का उपयोग न करें। इस दौरान खासकर मोबाइल का उपयोग बिल्कुल न करें। क्योंकि मोबाइल के रेडिएशन के कारण ठनका गिरने का खतरा ज्यादा होता है। यदि आप जंगल में हैं तो निचले स्थान या घाटी क्षेत्र में रहे। किसी पहाड़ी की चोटी पर खड़े न रहें। किसी जल स्त्रोत में तैर या नहा रहे है तो उससे निकल कर भूमि पर आ जाएं।

Input : सुभाष चंद्रा , सुपौल

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.