Business is booming.

पटना में राम नवमी की धूम, भव्य शोभायात्रा और श्रीराम के जयकारों से शहर हुआ भक्तिमय

0 1,304

- Advertisement -

बिहार की राजधानी पटना में बड़े धूम-धाम से राम नवमी मनाया गया। राजधानी के मुख्या मार्गों पर निकली भक्तों की शोभायात्रा से पूरा नगर राम मय हो गया। केसरिया झंडों के साथ भजन गाते भक्त सड़कों पर चले तो जयकारों से रास्ते गूंजने लगे। शोभायात्रा में हजारों की संख्या में श्रद्धालु भजनों की धुनि पर थिरकते दिखे।

 

शनिवार सुबह पटना के मंदिरों का पट खुलते ही ओम रां रामाय नम: का मंत्र जाप एवं हनुमान चालीसा का पाठ करते रामभक्त दर्शन और पूजन को उमड़ पड़े। सबसे ज्यादा भीड़ पटना के प्रसिद्ध महवीर मंदिर में देखने को मिला। श्रद्धालुओं ने भगवान को लड्डू, माला चढ़ाकर अपने साथ पूरे परिवार के कल्याण की कामना की।

मनमोहक झाकियों में बच्चे रहे आकर्षण का केंद्र

रामनवमी के अवसर पर पटना में कई भव्‍य शोभायात्राएं निकाली गयी। शोभा यात्राओं में महिलाओं और बच्चों का उत्साह देखते ही बन रहा था था। खासतौर पर श्रीराम का वेश धारण किये बच्चे शोभा यात्रा की झाकियों में सबसे प्रमुख आकर्षण के केंद्र थे।

तस्वीरें देखें

 

रामनवमी को लेकर पटना में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद थी। शहर के चारों तरफ पुलिस बल तैनात रहे। प्रसाशन के द्वारा एंबुलेंस और चिकित्सक की व्यवस्था भी की गई थी।

Watch Video 

रामनवमी के दिन भगवान श्रीराम की पूजा-अर्चना करने से विशेष पुण्य मिलता है। धर्मशास्त्रों के अनुसार रामनवमी के ही दिन त्रेता युग में महाराज दशरथ के घर विष्णु जी के अवतार भगवान श्री राम का जन्म हुआ था। इस दिन उपवास और ब्राह्मणों को भोजन कराना भी बहुत फलदायक है। कहते हैं ऐसा करने से घर में धन-समृद्धि आती है।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.