Business is booming.

प्रधानमंत्री ने आईएनएस कलवरी राष्‍ट्र को समर्पित की, बढ़ेगी देश की ताकत

0 102

- Advertisement -

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज मुंबई में आयोजित एक समारोह में नौसेना की पनडुब्‍बी आईएनएस कलवरी को राष्‍ट्र को समर्पित किया।
इस अवसर पर देश के लोगों को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री ने आईएनएस कलवरी को ‘मेक इन इंडिया’ का प्रमुख उदाहरण बताया। उन्‍होंने इसके निर्माण में शामिल सभी लोगों की सराहना की। उन्‍होंने इस पनडुब्‍बी को भारत और फ्रांस के बीच तेजी से बढ़ रही रणनीतिक साझेदारी का उत्‍कृष्‍ट उदाहरण बताया। उन्‍होंने कहा कि आईएनएस कलवरी से भारतीय नौसेना की शक्ति और सुदृढ़ होगी।

पनडुब्बी की कमी से जूझ रही नौसेना के पास अभी दर्जनभर ही पनडुब्बी हैं जबकि चुनातियां काफी बड़ी हैं। 17 साल बाद नौसेना को मिलने वाला डीजल और बिजली से चलने वाला ये पनडुब्बी काफी घातक हैं। ये एक साथ तारपीडो, मिसाइल और माइंस लेकर चल सकता हैं।

इसकी लंबाई 67.5 मीटर और ऊंचाई 12.3 मीटर हैं। इसमें 360 बैटरी है जिसमें हर बैटरी का वजन 750 किलो हैं।  साथ में 1250 किलोवाट के दो डीज़ल इंजन लगे हैं जो बैटरी को जल्दी से जल्दी चार्ज करते हैं।

इसकी स्पीड करीब 40 किलोमीटर प्रति घंटा है। ये समंदर में 50 दिन तक रह सकता हैं। पूरी तरह से ब्रांड न्यू ये पनडुब्बी हर लिहाज स्टेट ऑफ द आर्ट है अपनी क्लास में इसकी टक्कर का पनडुब्बी आस पास कोई नहीं हैं।

प्रधानमंत्री ने राष्ट्र सुरक्षा में अपना जीवन समर्पित करने वाले व्यक्तियों के प्रति आभार व्यक्त किया।

Source – PIB

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.