Business is booming.

सरकार की नई योजना- डिजिटल पेमेंट कीजिए, 1 करोड़ जीतिए

0 97

- Advertisement -

 

कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। सरकार ने ग्राहकों के लिए ‘लकी ग्राहक योजना’ और व्यापारियों के लिए ‘डिजिधन व्यापारी योजना’ की शुरूआत की है। इनके तहत, 25 दिसंबर को पहला लकी ड्रॉ निकाला जाएगा, लकी ड्रॉ की रकम 25 लाख से 1 करोड़ रुपए तक होगी।

The CEO, NITI Aayog, Shri Amitabh Kant addressing a press conference on Digital Payments, in New Delhi on December 15, 2016.
The Director General (M&C), Press Information Bureau, Shri A.P. Frank Noronha is also seen.

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने इसका ऐलान करते हुए पूरी योजना के बारे में जानकारी दी। निजी उपभोग पर व्‍यय के लिए डिजिटल भुगतान माध्‍यमों का प्रयोग करने वाले व्‍यापारियों तथा उपभोक्‍ताओं को नकद पुरस्‍कार देने की लक्‍की ग्राहक योजना और डिजिटल धन व्‍यापार योजना की घोषणा करता है। इस स्‍कीम का मुख्‍य लक्ष्‍य गरीब, निम्‍न मध्‍यम वर्ग और छोटे व्‍यापारियों को डिजिटल भुगतान के दायरे में लाना है। यह निर्णय लिया गया है कि राष्‍ट्रीय पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) इस स्‍कीम को लागू करने वाली एजेंसी होगी।

इन योजनाओं का मकसद डिजिटल लेनदेन को प्रोत्‍साहित करना है जिससे की समाज के सभी वर्ग, विशेष रूप से गरीब और मध्‍यम वर्ग इलेक्‍ट्रॉनिक भुगतानों को अपना सकें। इसे समाज के सभी वर्गों और उनके उपयोग की जरूरतों को ध्‍यान में रखकर बनाया गया है।

 

क्या है लकी ग्राहक योजना?

  • 100 दिनों तक की अवधि के लिए 15,000 लक्‍की ग्राहकों को हर रोज 1000 रुपये का ईनाम दिया जाएगा।
  •  एक लाख रुपये, 10,000 रुपये और 5,000 रुपये के मूल्‍य के साप्‍ताहिक ईनाम उन उपभोक्‍ताओं को दिए जाएंगे जो डिजिटल भुगतानों के वैकल्पिक माध्‍यमों का उपयोग करते हैं।

यह इनाम पर्सन टू पर्सन पेमेंट पर नहीं मिलेगा।

 

डिजी-धन व्‍यापार योजना(व्‍यापारियों के‍लिए)

  • व्‍यापारिक प्रतिष्‍ठानों में किए गए सभी डिजिटल लेनदेनों के‍लिए व्‍यापारियों के लिए ईनाम
  • 50,000 रुपये, 5,000 रुपये और 2500 रुपये मूल्‍य के साप्‍ताहिक पुरस्‍कार

 

मेगा ड्रॉ- 14 अप्रैल, 2017 को अम्‍बेडकर जयंती पर

8 नवम्‍बर, 2016 से 13 अप्रैल, 2017 के बीच किए जाने वाले डिजिटल भुगतानों के‍लिए 1 करोड़ रुपये, 50 लाख रुपये और 25 लाख रुपये के मूल्‍य के 3 मेगा ईनाम 14 अप्रैल, 2017 को घोषित किए जाएंगे।

Also read – भारत सरकार ने लांच किया 24X7 टीवी चैनल DigiShala

इस स्‍कीम का लक्ष्‍य छोटे लेन-देनों (सामान्‍य नागरिक द्वारा) के‍ लिए सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्‍साहन राशियां 50 रुपये और 3000 रुपये के बीच में किए जाने वाले लेन-देनों के‍लिए प्रदान की जाएंगी। उपभोक्‍ताओं और व्‍यापारियों/उपभोक्‍ताओं तथा सरकारी एजेंसियों के बीच सभी लेन-देनों और सभी एईपीएस लेन-देनों को प्रोत्‍साहन योजना में शामिल किया जाएगा।

बता दें कि यह सुविधा प्राइवेट क्रेडिट कार्ड और मोबाइल वॉलेट से ट्रांजैक्शन करने पर उपलब्ध नहीं होगी। सरकार इस महत्वाकांक्षी योजना पर भारी भरकम 340 करोड़ रुपये खर्च करेगी। सरकार इसके कार्यान्‍वयन की साथ-साथ समीक्षा करेगी।

 

पीएमओ के ट्विटर अकॉउंट से भी इन योजनाओं कि जानकारी दी गयी है

 

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.