We Report To You

बिहार की सिचाई व्यवस्था होगी बेहतर, IOT डिवाइस के जरिये होगा राजकीय नलकूपों का संचालन और प्रबंधन

0 919

- Advertisement -

बिहार में सिंचाई सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए कटिबद्ध नीतीश सरकार (Nitish Government)ने राजकीय नलकूपों के उचित संचालन और प्रबंधन के उद्देश्य से उसमें इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IOT) उपकरण लगाने का निर्णय लिया है।

लघु जल संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि विभाग ने सभी राजकीय नलकूपों के संचालन कार्य के उचित अनुश्रवण के लिए आईओटी आधारित अनुश्रवण व्यवस्था विकसित की है। प्रथम चरण में चार हजार नलकूपों में आईओटी डिवाइस लगायी जा रही है, जिससे सुदूर बैठकर नलकूपों के संचालन का अनुश्रवण किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस उपकरण के लगने से यह पता चलेगा कि कौन नलकूप कितनी अवधि के लिए संचालित हुआ और कौन लंबे समय से बंद पड़ा है।

श्री मीणा ने कहा कि 300 नलकूपों में यह उपकरण लगाया जा चुका है और अगले तीन महीने में सभी चार हजार नलकूपों में इसे लगा दिया जायेगा। दिसंबर तक जब राज्य के सभी 10200 नलकूप चालू हो जाएंगे तब बचे हुए नलकूपों में भी उपकरण लगाए जाएंगे । उन्होंने कहा कि इसके सेंट्रलाइज कमांड एंड कंट्रोल की व्यवस्था की जा रही है। आने वाले समय में राजकीय नलकूपों का उचित संचालन और प्रबंधन इसके जरिए होने से किसानों को काफी लाभ होगा।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.