Business is booming.

वीएस कोकजे बने विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष

0 116

- Advertisement -

विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) में प्रवीण तोगड़िया युग का अंत हो गया। हिमाचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल वीएस कोकजे शनिवार को विश्व हिंदू परिषद के अगले अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष चुने गए हैं। विहिप के इतिहास में पहली बार (14 अप्रैल को) चुनाव हुआ है। दिल्ली से सटे गुरुग्राम के पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस में विहिप के 273 में से 192 प्रतिनिधियों ने वोट डाले। जिसमें से 131 वोट कोकजे के पक्ष में और 60 वोट राघव रेड्डी के पक्ष में पड़े। वहीं एक वोट अवैध करार दिया गया।

माना जा रहा है कि इस चुनाव में विहिप के अंतर्राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया का कद घटाने के लिए यह चुनाव कराए गए हैं। तोगड़िया के रिश्ते पीएम नरेंद्र मोदी, बीजेपी और संघ से अच्छे नहीं चल रहे हैं। शायद इसीलिए चुनाव से ऐन पहले जस्टिस कोकजे को मैदान में उतारा गया। खुले तौर पर तोगड़िया पीएम मोदी की आलोचना कर चुके हैं। जिसके चलते तोगड़िया या उनके करीबियों का अध्यक्ष ना चुना जाना पहले से माना जा रहा था। 29 अगस्त 1964 में वीएचपी की स्थापना के बाद पहली बार है, जब चुनाव के माध्यम से वीएचपी के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष को चुना गया है। चुनाव से पहले तोगड़िया ने शुक्रवार को एक न्यूज चैनल शो में बेबाकी से चुनाव और कोकजे पर सवाल किए थे।

बता दें कि जस्टिस कोकजे का पूरा नाम विष्णु सदाशिव कोकजे है। वो वाजपेयी सरकार के दौरान 8 मई 2003 से लेकर 19 जुलाई 2008 तक हिमाचल प्रदेश के गवर्नर रह चुके हैं। जस्टिस कोकजे उससे पहले जुलाई 1990 से अप्रैल 1994 तक मध्‍य प्रदेश हाईकोर्ट के जज और अप्रैल 1994 से सि‍तंबर 2001 तक राजस्‍थान हाईकोर्ट में भी जज रह चुके हैं। जस्टिस कोकजे भारत विकास परिषद के भी अध्यक्ष रह चुके हैं। लेकिन जस्टिस कोकजे मूलरूप से एमपी के रहने वाले हैं।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.