Business is booming.

भारत सरकार की खास पहल, जल्द हीं बुलेट प्रूफ जैकेट से लैस होगी भारतीय सेना

0 93

- Advertisement -

नई दिल्ली: भारतीय सेना को मजबूती प्रदान करने की दिशा में भारत सरकार ने एक और ख़ास पहल की है। सेना के लिए 1,86,138 बुलेट प्रूफ जैकेटों की खरीद के लिए एक बड़े अनुबंध पत्र पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इसे भारतीय सेना के लिए कारगर बुलेट प्रूफ जैकेट की जरूरत को युद्ध क्षेत्र के लिए सफलतापूर्वक आवश्यक परीक्षण करने के बाद पूरा किया गया है।

ये बुलेट प्रूफ जैकेटें अत्याधुनिक हैं, जिनमें रक्षा का अतिरिक्त स्तर और कवरेज क्षेत्र है। श्रम-दक्षता की दृष्टि से डिजाइन की गई बुलेट प्रूफ जैकेटों में मॉड्यूलर कलपुर्जे हैं, जो लम्बी दूरी की गश्त से लेकर अधिक जोखिम वाले स्थानों में कार्य कर रहे सैनिकों को संरक्षण और लचीलापन प्रदान करते हैं। नई जैकेटें सैनिकों को युद्ध में पूरी सुरक्षा तो प्रदान करेंगी हीं साथ हीं इस जैकेट से भारतीय सेना का आत्म-विश्वास भी बढ़ेगा।

बता दें भारतीय सेना के लिए बुलेट प्रूफ जैकेटों को लेकर उच्च स्तर पर चिंता प्रकट की गई थी। मीडिया की कुछ खबरों में भी सीमाओं और गड़बड़ी वाले क्षेत्रों में उच्च सुरक्षा वाली स्थितियों का हवाला दिया गया था। मीडिया में आयी खबरों के बाद भारत सरकार ने इस मामले पर गंभीरता से विचार किया और यह सार्थक कदम उठाया।

सरकार की और से इस मामले को ‘भारतीय सामान खरीदो’ के रूप में प्रमुखता से रखा गया। नई जैकेटों का प्रावधान उन भारतीय निर्माताओं ने किया, जो इसके परीक्षण में सफल हो गए थे। इसने सरकार की मेक इन इंडिया पहल को गति और विश्वास प्रदान किया है कि भारतीय उद्योग सेना के रक्षात्मक उपकरणों की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम हैं।

Read also: सेना और HDFC बैंक के बीच रक्षा वेतन पैकेज पर सहमति पत्र

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.