Business is booming.

बिहार के कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में मिलेगी मुफ्त WiFi की सुविधा

0 113

- Advertisement -

Image Source- phaster
बिहार सरकार प्रदेश के छात्रों को नई सौगात देने जा रही है। राज्य के तमाम कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज में फ्री WiFi की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

10-20 एमबीपीएस की इन्टरनेट स्पीड मिलेगी

बिहार में पहले से हीं दुनिया का सबसे लंबा WiFi जोन मौजूद है। इन्टरनेट के इस युग में फ्री WiFi  की सुविधा मिलने पर छात्रों को काफी सहूलियतें मिलेगी, हालाँकि बिहार सरकार के इस सेवा में  कुछ लिमिटेशन भी होगा। पोर्नोग्राफिक कंटेंट वाले वेबसाइट का एक्सेस छात्र नहीं कर पाएंगे। बीते दिनों पटना जंक्शन में उपलब्ध रेलवे द्वारा फ्री WiFi जोन में लोगों के पोर्नोग्राफिक कंटेंट वाले वेबसाइट की यूज़ की बात सामने आयी थी।
पटना जंक्शन में  Railtel-Google के संयुक्त पहल के तहत WiFi सेवा उपलब्ध है। रेलवे परिसर में इन्टरनेट के इस्तेमाल पर रेलटेल के रिपोर्ट के बाद देश भर में सुर्खियां बनी थी। रेलटेल ने बताया था कि यूट्यूब, गूगल जैसे वेबसाइटों कि अपेक्षा रेलवे स्टेशन पर पोर्न-वेबसाइटों का एक्सेस ज्यादा हो रहा है। सरकार इसी पहलू को ध्यान में रखकर कुछ लिमिटेशन के साथ यह सेवा मुफ्त में उपलब्ध कराएगी। छोटे शिक्षण संस्थानों को 10 एमबीपीएस की इन्टरनेट स्पीड मिलेगी जबकि IIT जैसे बड़े संस्थानों में 20 एमबीपीएस की स्पीड मिलेगी।
फरवरी 2017 से मिलेगी सुविधा 
बेल्ट्रॉन पटना के मैनेजिंग डायरेक्टर राहुल सिंह ने  पीटीआई से कहा है कि फरवरी 2017 से राज्य के 300 से ज्यादा कॉलेजों और 9 यूनिवर्सिटीज में मुफ्त WiFi की सुविधा दे दी जाएगी, हमने निर्णय लिया है कि पर्नोग्राफिक और अन्य आपत्तिजनक कंटेंट वाले वेबसाइटों का एक्सेस इस फ्री सेवा के तहत प्रतिबंधित होगा, छात्रों को फ्री सेवा उपलब्ध कराने का उद्देश्य शिक्षा सामग्री से जुडी वेबसाइटों के इस्तेमाल को बढ़ावा देना है।
बैन के दावों में कितना दम
सरकार की इस योजना से छात्रों को कितनी सुविधा मिल पायेगी ये तो आने वाला वक़्त ही बताएगा। सरकार लाख दावें कर ले पर इन्टरनेट की दुनिया में केवल आपत्तिजनक कंटेंट बैन  कर देने मात्र से ख़ासा फर्क नहीं पड़ता है। लगभग सभी पोर्नोग्राफिक कंटेंट वाले वेबसाइटों के प्रॉक्सी भी उपलब्ध होतें हैं और उनके माध्यम से सभी तरह कंटेंट वाले वेबसाइटों का एक्सेस मिल जाता है।  वैसे में इस दावे में कितना दम  है ये फ्री  WiFi की सेवा उपलब्ध होने के बाद ही देखा जाएगा।
 सात निश्चय कार्यक्रम
गौरतलब है कि प्रदेश के छात्रों को फ्री इन्टरनेट कि सुविधा उपलब्ध करना भी नीतीश कुमार के सात निश्चय कार्यक्रम  के अन्तर्गत है। बीते दिनों पूर्णिया में अपने निश्चय यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री ने फरवरी से छात्रों को मुफ्त इन्टरनेट सेवा उपलब्ध करने कि बात कही थी।
source – trak.in  

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.