Business is booming.

बाबा साहब की 128 वीं जयंती, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने अम्बेडकर को दी श्रद्धांजलि

0 775

- Advertisement -

भारत के संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर के जयंती के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने (Prime minister Narendra modi) ट्वीट कर (Dr. B.R. Ambedkar Jayanti) पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। आपको बता दें कि भारत के संविधान निर्माता, चिंतक, समाज सुधारक डॉ. भीमराव अंबेडकर का जन्म मध्य प्रदेश के महू में 14 अप्रैल 1891 को हुआ था। उनके पिता का नाम रामजी मालोजी सकपाल और माता का नाम भीमाबाई था।

राष्ट्रपति कोविंद ने बाबासाहेब डॉक्टर भीमराव अम्बेडकर की जयंती पर संसद भवन परिसर स्थित उनकी प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए।
राष्ट्रपति ने टि्वटर पर लिखा, “डॉ बी.आर. अंबेडकर की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि। वे राष्ट्र के प्रतीक-पुरुष व संविधान शिल्पी थे। वे जातिगत एवं अन्य पूवाग्रहों से मुक्त भारत के निर्माण के लिए आजीवन संघर्षरत रहे। वे एक ऐसा समाज चाहते थे जहाँ महिलाओं व कमजोर वर्गों को समान अधिकार प्राप्त हों।”


 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, “संविधान निर्माता और सामाजिक न्याय के प्रणेता बाबासाहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर को उनकी जयंती पर सादर नमन। जय भीम।”

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के अलावा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह, बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती समेत कई गणमान्य लोगाें ने बाबासाहेब को श्रद्धांजलि दी।

बसपा सुप्रीमो ने डॉ अम्बेडकर को श्रद्धांजलि देते हुए ट्विटर पर लिखा, “परमपूज्य बाबा साहेब डाॅ. भीमराव अम्बेडकर की जयन्ती पर श्रद्धा-सुमन अर्पित। देशवासियों व देश-दुनिया में फैले उनके करोड़ों अनुयाइयों को हार्दिक बधाई व शुभकामनायें एवं उनके आत्म-सम्मान व स्वाभिमान के मानवतावादी मूवमेन्ट के अधूरे कारवाँ को वोटों की शक्ति से मंजिल तक पहुंचाने का संकल्प।”

राहुल गांधी ने ट्विटर पर लिखा डॉ.बाबासाहेब अम्बेडकर की जयंती पर आइए हम अपने संविधान 4 सार्वभौमिक मूल्यों जस्टिस, लाइब्रेरी, एक्वेलिटी और फ्रेटरनिटी को फिर से समर्पित करें। जो लोग उन्हें इस दिन श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं, जबकि वे इन मूल्यों को कमजोर करते हैं, उसकी स्मृति को भंग करते हैं।

भारत के संविधान निर्माता, चिंतक, समाज सुधारक डॉ. अम्बेडकर का जन्म मध्य प्रदेश के महू में 14 अप्रैल 1891 को हुआ था। उनके पिता का नाम रामजी मालोजी सकपाल और माता का नाम भीमाबाई था।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.