Business is booming.

मिनटों में PF बैलेंस पता करने के आसान तरीकों को जानिए…

0 189

- Advertisement -

देश के नौकरीपेशा लोगों के वेतन का एक ख़ास हिस्सा हर महीने PF खातें में जमा होता है। पीएफ के तौर पर हर महीने कितनी रकम आपकी सैलरी से कट रही है, इसका पता अब आप आसानी से लगा सकते हैं। एक एम्प्लॉयी और प्रोविडेंट फंड मेंबर के रूप में अब आपको बैलेंस जानने के लिए साल के अंत में जारी होने वाले स्टेटमेंट का इंतजार करने की जरूरत नहीं है।

ये हैं 4 आसान तरीके

  • EPFO पोर्टल पर : आप अपना पीएफ बैलेंस ईपीएफओ पोर्टल पर जाकर भी चेक कर सकते हैं। आपको www.epfindia.gov.in पर जाना होगा। यहां आपको ‘Our Services’ में जाकर ‘For Employees’ पर क्ल‍िक करना है. इसके बाद खुले पेज पर आपको पासबुक का विकल्प चुनन होगा। याद रखिये ये काम आप तब ही कर सकेंगे, जब आपका UAN नंबर एक्‍ट‍िवेट हो और यह आपके पीएफ खाते से लिंक हो। नया पेज खुलने पर आपको यहां अपना UAN नंबर और पासवर्ड डालना होगा और आपको अपना बैलेंस पता चल जाएगा।

 

  • APP के जरिये : मोबाइल के जरिये भी आप PF बैलेंस का पता कर सकते हैं। इसके लिए आप m-epf ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा अब आप UMANG ऐप के जरिये भी अपने पीएफ बैलेंस की जानकारी ले सकते हैं। ऐप के जरिये बैलेंस जानने के लिए आपको ऐप में मेंबर पर क्ल‍िक करना होगा। इसके बाद आपको बैलेंस/पासबुक पर क्ल‍िक करना होगा। यहां क्ल‍िक करने के बाद आपको अपना UAN नंबर और मोबाइल नंबर डालना है। जैसे ही आप ये जरूरी जानकारी दर्ज करेंगे, आपके सामने आपका पीएफ बैलेंस नजर आने लग जाएगा।

 

  • मिस्ड कॉल देकर करें पता : आप चाहें तो मिस्ड कॉल देकर भी अपना पीएफ बैलेंस पता कर सकते हैं। इसके लिए 011-22901406 पर मिस्‍ड कॉल करना होगा। आपको पीएफ बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी।

 

  • SMS के जरिये : पीएफ बैलेंस जानने का एक और तरीका यह है कि आप SMS कर सकते हैं। आपको ईपीएफओ के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर मैसेज करना होगा।

Feature image source – mypfbalance

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.