Business is booming.

कैशलेस होंगे CBSE के स्कूल, जनवरी 2017 से सभी ट्रांजेक्‍शन ऑनलाइन

0 82

- Advertisement -

देश में कैशलेस इकॉनमी को बढ़ावा देने की और सीबीएसई ने भी कदम बढ़ा दिए है। सीबीएसई ने अब एक जनवरी से अपनी पूरी व्यवस्‍था कैशलेश करने का निर्णय ले लिया है। इसके अंतर्गत बच्चों की स्कूल फीस ऑनलाइन ही प्राप्त करने और शिक्षकों को सैलरी की पेमेंट्स भी बैंक ट्रांसफर के जरिए ही करने का निर्देश दिया गया है।

Source – Livemint

सीबीएसई के सचिव जोसेफ इमेनुअल की ओर से सभी स्कूलों को जारी सर्कुलर के अनुसार एक जनवरी 2017 से सभी फीस ऑनलाइन और कैशलेस तरीके से जमा की जाएंगी। इसके लिए सीबीएसई की ओर से ई पेमेंट की व्यवस्‍था की गई है, जिसके तहत एग्जाम फीस, एफिलिएशन और अन्य वित्तीय लेनदेन सभी ऑनलाइन किए जाएंगे। संविदा पर कामकाज करने वाले कार्मिकों को भी नकद के बजाय ई-पेमेन्ट के तहत भुगतान किया जाएगा।

जागरुकता कार्यक्रम चलाया जाएगा

अभिभावकों को कैशलेस फीस की जानकारी के लिए स्कूलों को जागरुकता कार्यक्रम भी चलाने होंगे। सीबीएसई विद्यार्थियों की अंकतालिकाएं, प्रमाण-पत्र और अन्य दस्तावेज डिजिटल प्रारूप में तैयार करा रहा है। यह 24 घंटे ऑनलाइन उपलब्ध रहेंगे। विद्यार्थी डिजिटल अथवा ई-पेमेन्ट से कभी भी दस्तावेज का प्रिंट ले सकेंगे। इसके अलावा सर्वर पर स्कूलों में नवीं और ग्यारहवीं में पंजीकृत विद्यार्थी, दसवीं और बारहवीं में बैठने वाले विद्यार्थी, स्कूलों की भौगोलिक स्थिति, फीस, विषयावर संचालित किताबें, प्रायोगिक परीक्षा अैार मुख्य परीक्षकों का ब्यौरा-स्कूलों के ई-मेल, मोबाइल और बेसिक फोन नंबर और अन्य सूचनाएं रहेंगी।

गौरतलब है कि नोटबंदी के बाद केंद्र सरकार ने सरकारी विभागों और शैक्षिक संस्थाओं में कैशलेस व्यवस्था पर जोर दिया है।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.