We report to you

भारतीय रिजर्व बैंक कल जारी करेगा 200 के नोट, जाने कैसा होगा लुक

0 211

- Advertisement -

New Delhi: 25 अगस्‍त यानी कल रिजर्व बैंक 200 रुपये का नोट जारी करेगा। इस बात की जानकारी गुरुवार को खुद रिजर्व बैंक ने दी। नोट की खासियत की बात करें तो इसके बीच में महात्मा गांधी का चित्र होगा जिसमें छोटे अक्षरों में ‘RBI’, ‘India’, ‘200’ और ‘भारत’ लिखा होगा। नोट में कलर-शिफ्ट के साथ सुरक्षा धागा भी होगा जिसपर ‘भारत’ और ‘RBI’ अंकित होगा। टेढ़ा करके देखने पर नोट का रंग हरे से नीले में बदल जाएगा।

नोट के एक हिस्से में भारत की सांस्कृतिक धरोहर को दिखाता हुआ सांची स्तूप होगा। नया नोट पीले रंग का होगा। आपको बता दें कि इससे पहले सरकार ने बुधवार को भारतीय रिजर्व बैंक को 200 रुपये का नोट जारी करने की अनुमति दे दी थी। अर्थशास्त्रियों की मानें तो इससे छोटे मूल्य के करेंसी नोटों से दबाव कम करने में मदद मिलेगी।

बुधवार को वित्त मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा कि रिजर्व बैंक के केंद्रीय निदेशक मंडल की सिफारिशों के मद्देनजर केंद्र सरकार 200 रुपये का बैंक नोट जारी करने की अनुमति दे दी है। नया 200 का नोट जल्द चलन में आने की उम्मीद है। 200 का नोट छापने की प्रक्रिया शुरू होने से देश में करेंसी की स्थिति सुधारने में मदद मिलेगी।

बता दें कि पिछले साल नवंबर में नोटबंदी की घोषणा के बाद केंद्रीय बैंक ने 500 रुपये का नया नोट जारी किया था और साथ ही 2,000 रुपये का नोट पेश किया था। ऐसे में माना जा रहा है कि 200 रुपये का नोट आने के बाद लोगों को 2,000 रुपये की ऊंचे मूल्य की मुद्रा की वजह से जो दिक्कतें आ रही हैं उन्हें कम किया जा सकेगा।

- Advertisement -

Leave A Reply

Your email address will not be published.